डिजिटल गोल्ड क्या है?, डिजिटल गोल्ड निवेश का एक बेहतर विकल्प

डिजिटल गोल्ड में निवेश  आज कल काफी लोगो द्वारा पसंद किया जा रहा है। सोने में  निवेश का लेटेस्ट और ट्रेंडिंग आइडिया, डिजिटल गोल्ड क्या है?, और इससे जुड़ी जानकारी यथा डिजिटल गोल्ड कहाँ से ख़रीदे?, डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे?, फायदे, नुकसान, लगने वाले टैक्स,, डिजिटल गोल्ड Vs फिजिकल गोल्ड आदि को इस लेख  में हम विस्तार से जानेगे।

डिजिटल गोल्ड क्या है?,

डिजिटल गोल्ड सोना खरीदने का एक वर्चुअल तकनीक है जिसमें सोना ऑनलाइन खरीदा जाता है और आपके द्वारा खरीदे गये सोने को विक्रेता डिजिटल फौर्म में वॉल्ट में सुरक्षित जमा रखता है।

यह पारम्परिक ज्वेलरी, सिक्के, बार, ETF या म्यूचुअल फंड जैसा नहीं होता बल्कि आपके नाम से सोने को  वॉल्ट में डिजिटल रूप में स्टोर कर दिया जाता है। विक्रेता कम्पनी इसके एवज में फीजिकल गोल्ड को संरक्षित करता है।

इसे 1 रूपये की छोटी रकम से खरीदा जा सकता है और इसे जब चाहें बेंच सकते है या शुल्क भुगतान कर फीजिकल सोने में परिवर्तित कर सकते है। निवेश पर अपका 24×7 नियंत्रण रहता है।

 डिजिटल गोल्ड क्या है? के बारे में जान लेने के बाद डिजिटल गोल्ड निवेश से जुडी अन्य बातों की जानकारी प्राप्त करेंगे। सबसे पहले जानेंगे कि

डिजिटल गोल्ड कहाँ से ख़रीदे?

भारत में डिजिटल गोल्ड बेचने वाली तीन शीर्ष कंपनियां  है :

MMTC-PAMP India Pvt Ltd., Augmont Gold और Digital Gold India Pvt Ltd (Safegold Brand) है।

ये सभी कंपनियाँ अपने वेबसाइट से डाइरेक्ट सेलिंग अथवा विभिन्न डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यथा गूगल पे, पेटीएम, फोंनपे, मोबिक्विक आदि के माध्यम से भी  डिजिटल गोल्ड उपलब्ध कराती है। कुछ बैंको या ब्रोकिंग फर्म के प्लेटफोर्मो पर भी डिजिटल गोल्ड में निवेश किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त तनिष्क ब्रांड भी अपने वेबसाइट के माध्यम से  ग्राहकों के लिये डिजिटल गोल्ड निवेश के लिये उपलब्ध कराती है।

डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे?

 डिजिटल गोल्ड क्या है? जानने के बाद शायद आप यह सोच रहे होंगे डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे? यहाँ मैं कछ प्रचलित डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पर सोना कैसे खरीदे का प्रोसेस आपके साथ शेयर कर रहा हूँ ताकि आप डिजिटल सोने में निवेश को सोचे तो आपको मदद मिल सके।

गूगल पे से सोना कैसे खरीदे?

गूगल पे से सोना खरीदना बहुत ही आसान है। आप 2 मिनट के प्रोसेस से सोने को खरीद और बेच सकते है। गूगल पे से सोना कैसे खरीदे बेचे को विस्तारपूर्वक जानने के लिये दिये गये लिंक गूगल पे पर सोना कैसे खरीदें बेचें?, | गूगल पे पर 1 रूपये में खरीदे सोना पर क्लिक करें जहाँ आपको गूगल पे पर डिजिटल सोना में निवेश से जुड़ी समस्त जानकारी विस्तार से मिल जायेगी।

फोनपे से सोना कैसे खरीदे?

फोनपे के डिजिटल  पेमेंट एप से भी  आप घर बैठे कभी भी आसानी से सोना खरीद सकते हैं और वापस बेच सकते है। फोनपे से सोना खरीदने के लिये

सबसे पहले फोनपे एप को डाउनलोड करें

डाउनलोड हो जाने के बाद अकाउंट क्रिएट करें और अपने खाते को लिंक करें।

फोनपे एप के होम पेज पर जाएँ और उसके वेल्थ सेक्शन में Gold Auction दिखेगा। उसपर  क्लिक करें।

पेज खुल जायेगा जहाँ Start Gold Accumulation का ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक करें।

यहाँ आपको जीतनी रकम का सोना खरीदना है उस रकम को दर्ज करें। फोनपे ने अपने ग्राहकों को किस्त पर सोना खरीदने की सुविधा भी देता है। आप चाहें तो उस विकल्प का चयन कर सकते हैं और किस्त पर पेमेंट कर सकते हैं।

पेमेंट प्रोसेस को कम्प्लीट करें।

पेमेंट की प्र्क्रिया पूरी हो जाने के बाद गोल्ड लॉकर में जमा हो जायेगा।

इसी तरह आप सेल वाले सेक्शन मे प्रोसेस पूरा कर सोने को वापस बेच सकते है।

पेटीएम से सोना कैसे खरीदे?

पेटीएम ने भी अपने ग्राहको को डिजिटल गोल्ड में निवेश की सुविधा दिये हुआ  है। अब आप एक रूपये में  घर बैठकर  सोना खरीद बेच सकते हैं। पेटीएम से सोना खरीदने के लिये नीचे दिये गये लिंक पेटीएम पर सोना कैसे खरीदें और बेचें?  पर क्लिक करें।

अब तक हमने जाना कि डिजिटल गोल्ड क्या है?, कहाँ से ख़रीदे और कैसे खरीदें। इसके बाद यह जानना जरूरी हो जाता है डिजिटल गोल्ड के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं?

डिजिटल गोल्ड खरीदने के फायदे?

डिजिटल गोल्ड  में खरीद बिक्री की सुविधा  24×7 उप्लब्ध रहता है। इसे कभी भी कहीं भी खरीदा बेचा जा सकता है। अतः निवेश पर नियंत्रण अपेक्षाकृत अधिक रहता है।

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ ही मिनटों में डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है।इसे छोटे से इन्वेस्टमेंट से भी खरीदा जा सकता है।

डिजिटल गोल्ड 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड में निवेश होता है। निवेशकों को प्योरिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट जारी होती है। अतः सोने की शुद्धता के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

डिजिटल गोल्ड मिनिमम 1 रुपये से भी खरीदा जा सकता है। अतः उपभोक्ताओं को अपने बजट के अनुसार निवेश करने की सुविधा मिलती है।

इसे सुरक्षित रखने व स्टोर करने की आवश्यकता नही है। सेलर इसे अपने सेफ वॉल्ट में सुरक्षित रखता है। अतः चोरी होने का खतरा नही रहता है।

इसके खरीद बिक्री  के लिये ज्वेलरी शॉप, बाज़ार अथवा बैंक  जाने की आवश्यकता नही होती है।कभी भी घर बैठे आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है।

डिजिटल गोल्ड को अपनी इच्छाओं के अनुसार सशुल्क फिजिकल गोल्ड में परिवर्तित करने की सुविधा मिलती है।

डिजिटल गोल्ड में कोइ लॉक इन पीरियड नहीं होता है। अतः कस्टमर जब चाहे इसे बेच सकता है।

डिजिटल गोल्ड खरीदने के नुकसान?

किसी गलत प्लेटफॉर्म का चयन से  निवेश में धोखाधडी की सम्भावनाए बनी रहती है।

डिजिटल गोल्ड खरीद पर अधिकांश कंपनियां 5 साल या उससे कम अवधि  के स्टोरेज की ही पेशकश करती है। लम्बी अवधि के निवेश पर स्टोरेज के लिये आपको एक्सट्रा रकम पे करने होंते हैं।

डिजिटल गोल्ड कों रेगुलेट करने के लिये कोई  नियामक एजेंसी नही है जिससे इसके गलत इस्तेमाल व धोखाधड़ी  का संशय बना रहता है।

डिजिटल गोल्ड में अधोषित रूप से स्टोरेज व्यय, बीमा व्यय आदि मूल्य जुड़ा रहता है। अतः डिजिटल गोल्ड की खरीद में हमें इन  प्रभारो का मूल्य भी अदा करना होता है जो कि विक्रय के समय वापस नहीं होता है।

डिजिटल सोने को भौतिक सोना में बदलने के लिये चार्जेज पे करने होते है।

डिजिटल गोल्ड बेचने पर लगने वाले टैक्स क्या है?

डिजिटल गोल्ड बेचने पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है। बिक्रय से होने वाले लाभ पर फिजिकल गोल्ड की तरह शॉर्ट टर्म कैपिटल गैन टैक्स अथवा लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन टैक्स की अदायगी करनी होती है। यदि आपका होल्डिंग पीरियड 3 साल से कम है तो होने वाले फायदे आपके आय में जुड़ जायेंगे और लागू कर भुगतान करना होगा। वहीं 3 साल या उससे अधिक का होल्डिंग पीरियड है तो 20% के हिसाब से लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन टैक्स, सेस और सरचार्ज  का भुगतान करना होगा।

डिजिटल गोल्ड क्या है? और इससे जुड़ें अबतक के जानकारी से आपको डिजिटल गोल्ड  निवेश की मौलिक जानकारी मिल गया होगा। अब हम फ़िजीकल गोल्ड और गोल्ड इटीएफ से इसकी तुलनात्मक विवरण प्राप्त करेंगे।

डिजिटल गोल्ड Vs फिजिकल गोल्ड।

डिजिटल गोल्डफ़िजीकल गोल्ड।
डिजिटल गोल्ड में सुरक्षा व शुद्धता के लिये चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।फ़िजीकल गोल्ड की सुरक्षा व  शुद्धता की पहचान सुनिश्चित करना आम लोगों के लिये कठिन होता है।
डिजिटल गोल्ड एक रूपये के छोटे निवेश से भी शूरु किया जा सकता है।फ़िजीकल गोल्ड के लिये कम से कम 5-6 हजार रूपये की जरूरत होती है।
डिजिटल गोल्ड खरीद बिक्री कि सुविधा 24×7 उपलब्ध रहती है और घर से किया जा सकता है।फ़िजीकल गोल्ड के लिये हमें बाजार अथवा विक्रेता के समय पर निर्भर रहना पडता है।
डिजिटल गोल्ड की स्टोरेज व सुरक्षा की जिम्मेवारी विक्रेता की होती है।फ़िजीकल गोल्ड का स्टोरेज व सुरक्षा की जिम्मेवारी खरीददार पर होती है।
डिजिटल गोल्ड में तरलता (liquidity) अपेक्षाकृत अधिक होती है।फ़िजीकल गोल्ड में तरलता (liquidity) अपेक्षाकृत कम होती है। साथ ही बिक्री के समय विक्रेता द्वारा कुछ आइटम पर एक नियत प्रतिशत की कटौती कर ली जाती है।

 

डिजिटल ग़ोल्ड Vs गोल्ड इटीएफ (ETF)

डिजिटल ग़ोल्ड निवेश 1 रूपये से शूरु किया जा सकता है। गोल्ड इटीएफ गोल्द के लिये कम से कम 1 यूनिट = 1 ग़्राम सोने के मूल्य के बराबर निवेश करना होता है
डिजिटल ग़ोल्ड अपेक्षाकृत कम खर्चीला होता है।गोल्ड इटीएफ  अपेक्षाकृत महँगा होता है
डिजिटल ग़ोल्ड के नियमन के लिये किसी नियामक एजेंसी का भारत में प्रावधान नहीं है।गोल्ड इटीएफ) सेबी द्वारा रेगुलेटेड रहता है।
डिजिटल ग़ोल्ड में खरीद  के समय एक बार 3% जीएसटी  का भुगतान करना पड़ता है। बेचने के समय कोई चार्ज पे नही करना पड़ता है।गोल्ड इटीएफ) निवेश में खरीद के समय लगने वाले फी के अलावे डीमेट खाते के संचालन के लिये  0.5-1% का आवर्ती  वार्षिक  शुल्क आदि की अदायगी करनी होती है।
डिजिटल ग़ोल्ड की खरीद के लिये किसी अलग खाते की आवश्यकता नही होती है बल्कि पेमेन्ट प्लेटफॉर्म पर ही वैल्त क्रियेट हो जाता है। गोल्ड इटीएफ में निवेश के लिये डीमैट खाते का होना अनिवार्य है।
डिजिटल ग़ोल्ड को फीजिकल गोल्ड में परिवर्तित किया जा सकता है।गोल्ड इटीएफ को केवल कैश में ही परिवर्तित किया जा सकता है।

 भारत में डिजिटल गोल्ड बेचने वाली कंपनियां कौन सी है?

भारत में डिजिटल गोल्ड बेचने वाली तीन शीर्ष कंपनियां  है :

MMTC-PAMP India Pvt Ltd ,   Augmont Gold और Digital Gold India Pvt Ltd (Safegold Brand) है।

चेतावनी :  सोने में निवेश बाज़ार जोखिमो के अधीन है। अतः कोई भी निवेश निर्णय लेने से पूर्व अपने सलाहकार से सलाह ले। यह लेख केवल शिक्षात्मक उद्देश्य से लिखा गया है।

निष्कर्ष :

इस लेख में हमने डिजिटल गोल्ड क्या है?, डिजिटल गोल्ड निवेश के प्लेटफॉर्म, निवेश के तरीके, फायदे, नुकसान और फ़िजीकल गोल्ड और गोल्ड इटीएफ से तुलनात्मक जानकारी प्राप्त किये जो कि डिजिटल गोल्ड में निवेश में निर्णय के लिये महत्वपूर्ण है। आशा करता हूँ कि  डिजिटल गोल्ड क्या है?, डिजिटल गोल्ड निवेश का एक बेहतर विकल्प

लेख पसंद आया होगा और  डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिये आपके लिये मददगार रहेगा।

Thanks Card
Dhanyavad

डिजिटल गोल्ड क्या है? जुड़े रोचक प्रश्न

Q क्या डिजिटल गोल्ड में निवेश सुरक्षित है?

यद्द्यपि डिजिटल ग़ोल्ड के नियमन के लिये भारत में किसी नियामक एजेंसी का प्रावधान नहीं है। फिर भी इसे एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में माना जा रहा है क्योंकि आपका निवेश 100% बीमित होता है। किसी भी तरह की विषम परिस्थिति में विक्रेता कम्पनी आपको क्षतिपूर्ती करने के लिये जिम्मेवार है।

Q कम से कम कितने रूपये में डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है?

कम से कम 1 रूपये से डिजिटल गोल्ड खरीद की जा सकती है

Q क्या डिजिटल सोना एक अच्छा निवेश विकल्प है?

यद्द्यपि डिजिटल ग़ोल्ड के नियमन के लिये भारत में किसी नियामक एजेंसी का प्रावधान नहीं है। परंतु शुद्धता की गारंटी, आसानी से घर बैठे कुछ मिनटों में ट्रेडिंग, 24 घंटे रियल टाइम एक्सेस, अंतर्राष्ट्रीय बाजार दरों से लिंकेज, तरलता , स्टोरेज व सुरक्षा की झंझट से मुक्ति, 100% बीमित सोना आदि फीचर्स डिजिटल गोल्ड को एक अच्छे निवेश विकल्प के रूप में देखा जाता है।

Q क्या हमें डिजिटल सोना खरीदना चाहिए?

सोना हमेशा से भारतीयो के लिये निवेश का एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जाता रहा है। डिजिटल रूझान व व्यस्तता के कारण लोग भौतिक विकल्पों के मुकाबले डिजिटल निवेश को प्राथमिकता दे रहें हैं। ऐसे में डिजिटल सोना निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरा है। तरलता, वास्त्विक समय में निवेश पर नियंत्रण, सुरक्षा की चिंता से मुक्ति आदि जैसी विशेषताएँ डिजिटल सोना को निवेश योग्य बनाता है।

Q मैं कितना डिजिटल सोना खरीद सकता हूं?

भारत में अधिकतम कितना डिजिटल सोना खरीदा जा सकता है इसकी कोई वैधानिक सीमा निश्चित नहीं की गयी है।

Q मुझे डिजिटल या भौतिक सोना कौनसा खरीदना चाहिए?

डिजिटल या भौतिक सोना में चयन आपके उद्देश्य पर निर्भर करता है। यदि आपका उद्देश्य निवेश का तो शुद्धता की गारंटी, आसानी से घर बैठे कुछ मिनटों में ट्रेडिंग, 24 घंटे रियल टाइम एक्सेस, अंतर्राष्ट्रीय बाजार दरों से लिंकेज, तरलता , स्टोरेज व सुरक्षा की झंझट से मुक्ति, 100% बीमा आदि जैसे फीचर्स डिजिटल गोल्ड को आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है वही अगर आपका निवेश के साथ भावनातमक लगाव, भौतिक पहुंच अदि की प्रथमिकता है तो भौतिक सोना खरीदें। यद्द्यपि डिजिटल सोना अनियमित है।

 

Leave a comment