क्रेडिट कार्ड के फायदे | जाने (15+) क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में

क्रेडिट कार्ड के फायदे को एक वाक्य में समझे तो “आम के आम, गुठली के दाम” (More Bang for Your Buck).  क्रेडिट कार्ड के उपयोग से जहाँ हम अपनी रोजमर्रा के सामान्य खर्चों को आसानी से  कर पाते है वही बेह्तर सुरक्षा के साथ इन किये जाने वाले खर्चों पर हमें बहुत सारे फायदे भी मिल जाते हैं जो कि पारम्परिक कैश लेनदेन मे नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड का विवेकपूर्ण तरीके से किया गया गया उपयोग आपको ढेर सारा बेनीफिट देता है, वहीं लापरवाही से किया गया इस्तेमाल आपके लिये बड़े नुकसान का सौदा हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड हमें जीवनशैली में सरलता व  सुरक्षा के साथ वित्तीय फायदा देता है। इसके लिये हमें पता होना चाहिये कि क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है?

इस लेख में मै क्रेडिट कार्ड से जुड़ें 15 से भी ज्यादा फायदे के बारे में जानकारी दे रहा हूँ। अतः इन फायदो को जानने  के लिये इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकें।

क्रेडिट कार्ड के फायदे | जाने (15+) क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में
क्रेडिट कार्ड के फायदे | जाने (15+) क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में

Table of Contents

Credit Card Ke Fayde (क्रेडिट कार्ड के 15+ फायदे)

क्रेडिट कार्ड के 15+ फायदे हैं, जिसका क्रेडिट कार्ड के चयन से लेकर उपयोग करने तक स्मार्ट तरीके अपनाकर इन लाभों को  का बेहतर इनकैश कर सकते हैं। इन 15 से भी ज्यादा  क्रेडिट कार्ड के फायदे को एक एक कर हम नीचे समझते  हैं

क्रेडिट कार्ड के फायदे (Credit Card Ke Fayde)

क्रेडिट कार्ड एक ओर जहाँ वित्तीय फायदे देता है वही क्रेडिट कार्ड के नन फाइनांसियल बेनीफिट्स भी बहुत सारे है। तो आइये जानते हैं:

(15+) क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में (Credit Card Benefits in Hindi) इस प्रकार हैं

इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट :

क्रेडिट कार्ड में एक निश्चित समयावधि के लिये इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट की सुविधा  मिलती है। इसका योजनागत तरीके व स्मार्ट तरीके से  उपयोग से काफी फायदा मिलता है। प्रायः सभी क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा मिलती है की खरीद व भुगतान के बीच 20 से 50 दिनों का समय मिलता है। इसे हम उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं।

जैसे यदि आपका स्टेटमेंट हर महिने के 20 तारीख को जेनेरेट होता है तो आपको भुगतान अवधि 20 दिन बाद अर्थात अगले महीने की 9 अथवा 10 तारीख तक करने रहते है। इस प्रकार  यदि आपने खरीदी 21 मई  को किया तो इसका स्टेटमेंट आपको 20 जून को मिलेगा और भुगतान के लिये आखिरी तारीख 10 जुलाई रहेगा। इस तरह आपको 50 दिन का इंटरेस्ट  फ्री क्रेडिट का फायदा मिलता है।

नकद निकासी की सुविधा :

हर क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां अपने कार्डधारको  के लिये कैश निकासी का सुविधा प्रदान करती है। ।कैश निकासी की यह सीमा प्रायः क्रेडिट लिमिट का 20 से 40% होता है। वैसे तो इस सुविधा के उपयोग के लिये ब्याज और ट्रांजैक्शन चार्ज वसूला जाता है। परंतु बहुत से क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा फ्री में भी मिलता है। अतः क्रेडिट कार्ड को सेलेक्ट करते समय इन बातों का भी ध्यान रखे। क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी की सुविधा इमर्जेंसी में एक सहारे का काम करता है।

क्रेडिट स्कोर बेहतर करने में सहायक :

क्रेडिट स्कोर निर्धारक कम्पनियाँ क्रेडिट स्कोर निर्धारित करते समय कंज्युमर का पिछला क्रेडिट हिस्टरी पर निर्णय करता है। क्रेडिट कार्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग करके आप अपने क्रेडिट रेटिंग बनाने व सुधार करने में सक्षम होंगे। सामान्यतया क्रेडिट कार्ड धारकों की हिस्ट्री अच्छी होती है। आप जैसे जैसे इसका उपयोग करेंगे व सही तरीके से भुगतान करेंगे यह आपके ऋण प्रबंधन मे सक्षमता को बतायेगा जो कि आपके रेटिंग बेहतर करने  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक खराब क्रेडिट रेटिंग स्कोर जहाँ आपको अन्य ऋण के मंजूरी में दिक्कत करता है अथवा रिजेक्ट हो जाता है वहीं  एक अच्छा क्रेडिट रेटिंग न सिर्फ दूसरे ऋण के लिये पात्र बनाता है बल्कि अच्छे क्रेडिट रेटिंग से सस्ते ब्याज का भी फायदा मिलता है।

बीमा सुरक्षा कवरेज :

अधिकांश क्रेडिट कार्ड में कई तरह की बीमा कवरेज का प्रावधान रहता है।इसके अन्तर्गत व्यक्तिगत बीमा (टर्म प्लान), व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, व्यापक यात्रा बीमा, लगेज थेफ्ट बीमा, हवाई दुर्घटना बीमा, फ्रॉड से सुरक्षा आदि जैसी अलग अलग कवरेज होती जो की अलग अलग  कार्ड के फीचर्स पर निर्भर करता है। कुछ कार्ड में ये सभी सुविधाये होती है तो कुछ में आंशिक । कार्ड अप्लाइ करते समय इन सुविधाओं को चेक कर लें। वैसे तो यह सुविधा वगैर किसी चार्ज के होते हैं परंतु कुछ जारीकर्ता इसके लिये किफायती चार्ज वसूलती है।

कॉन्टेक्टलेस पेमेंट की सुविधा:

यह नवीनतम क्रेडिट कार्ड के फायदे में शामिल किया गया है। पहले यह सुविधा नही होती थी। कोरोनाकाल के बाद अधिकांश क्रेडिट कार्ड में वाई-फाई आधारित चिप की सहायता से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। वाई-फाई आधारित चिप की सहायता से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट में  बिना कोई  पिन डालें रकम का भुगतान हो जाता है। यह बीमारियों के संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

रेकरिंग पेमेंट के भुगतान में आसानी:

कई बार हम अपनी व्यस्तता के कारण जरूरी बिलों का भुगतान, बीमा प्रीमियम अथवा फी का पेमेंट  करने में चूक जाते हैं या तय तिथि में हमारे पास फंड की कमी हो जाती है। इस चूक के  कारण हमें अच्छा  खासा पेनल्टी का भुगतान करना पड़़ जाता है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हमें यह सुविधा मिलती है कि यदि हम एक बार अपने बिलों को रजिस्टर कर दें तो नियत तिथि से पूर्व उन बिलों का औटोमैटिक भुगतान हर बार हो जाता है। इस प्रकार पेनल्टी से बच जाते हैं।

बड़े खरीद का किस्तों में भुगतान की सुविधा:

क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने युजर्स के लिये बड़े खरीद को किस्तों में कन्वर्ट करने की सुविधाये भी देती है। कुछ योजना के तहत यह इंटरेस्ट फ्री होता है तो कुछ में किफायती ब्याज का ऑफर दिया जाता है। अ‍तः बड़े खरीद के लिये हमे पर्सनल लोन आदि के लिये भतकना नहीं पड़ता है। साथ ही आसानी से हम इसका भुगतान करने में सक्षम हो जाते हैं।

अनलिमिटेड रिवार्ड  प्वॉइंट :

हर क्रेडिट कार्ड में अनलिमिटेड रिवार्ड  प्वॉइंट का ऑप्शन मिलता है। आप जो भी खरीददारी करते हैं, हर खरीददारी पर आपको रिवार्ड प्वॉइंट मिलता है जिसका उपयोग आप कैश कंवर्सन  या ऑफर में दिये गये किसी गिफ्ट को चूज कर रीडीम कर सकते है । किसी किसी पर्चेज पर रिवार्ड प्वॉइंट 10 गुणा तक मिल जाता है। इस तरह यह पैसिव बचत ( पैसिव बचत, बचत का बूस्टर) के रूप में हमारी अतिरिक्त बचत हो जाती है।

डिस्काउंट और कैशबैक :

क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने अलग अलग विक्रेताओ या सेवा प्रदाताओं के साथ टाई अप करके अपने युजर्स के लिये समय समय पर  स्पेशल  डिस्काउंट और कैशबैक ओफर लाती रहती है। जरूरत के हिसाब से इन डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर्स का उपयोग करके अच्छी खासी बचत की जा सकती है। अधिकतर क्रेडिट कार्ड में फ्युल सरचार्ज में छूट का बेनीफिट मिलता है। इसके अतिरिक्त फेस्टिव सीजन या  वीकेंड पर मनोरंजन, डाइनिंग, शॉपिंग, ट्रैवल डिस्काउंट की अधिकांशतः ऑफर आते रहते हैं। इन ऑफर्स में जरूरत के हिसाब से चयन कर हम  लाभ उठा सकते हैं।

फायदे के साथ सुखद यात्रा अनुभव :

क्रेडिट कार्ड के फायदे में एक तरफ जहाँ टिकट बूकिंग, होटल बूकिंग  में डिस्कौंट व ऑफर्स जैसे रेगुलर फायदे मिलते हैं,  वहीं बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में भारत में हवाई अड्डों पर या रेलवे स्टेशनों पर फ्री लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही कुछ क्रेडिट कार्ड भारत में हवाई अड्डों पर प्रायोरिटी चेक इन जैसी सुविधा भी उपलब्ध कराती है जो  यात्रा को सुखद व आरामदायक बनाता है।

एक्सक्लुसिव ऑफर बेनीफिट :

कुछ प्रोडक्ट्स पर ऑफर केवल क्रेडिट कार्ड धारकों के लिये उपलब्ध करायी जाती है। जैसे एप्पल कम्पनी के अधिकांश आईफोन्स डीलर्स , कई कनज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों के डीलर्स  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिये किसी खास उत्पादों पर या तो अधिक डिस्काउंट उपलब्ध कराते है या एक्सक्लुसिव ऑफर बेनीफिट जैसे स्कीम लाते हैं।

फ्री उपयोग की सुविधा :

बहुत से क्रेडिट कार्ड में फ्री मेम्बरशिप या फ्री युज जैसी फीचर्स होती है।  जैसे कुछ क्रेडिट कार्ड महिने में Bookmyshow आदि से एक फ्री मूवी टिकट, किसी खास क्लब में फ्री में ज्वाइन करने की सुविधा, हवाई अड्डों पर या रेलवे स्टेशनों पर फ्री लाउंज एक्सेस की सुविधा, किसी खास स्टोर के लिये स्पेशल फ्री रिवार्ड प्वॉइंट आदि जैसी बेनीफिट उपलब्ध कराती है।

चिंतामुक्त कैशलेस जीवनशैली :

पहले हमें किसी यात्रा या खरीददारी पर जाने के लिये अपने पास  बहुत अधिक कैश साथ रखने की जरूरत रहती थी। साथ में हमें सुरक्षा का भी भय बना रहता था। परंतु क्रेडिट कार्ड, UPI पेमेंट के प्रचलन से इन समस्याओं से हमें निजात मिल चुकी है। आज हम बेफिक्र होकर अपने सफर अथवा खरीददारी को एंजोय करते हैं।

24X7  उपयोग की सुविधा :

रात के 12 बजे हमें ऑनलाइन शोप्पिंग करना हो या सुबह के 6 बजे बिल का भुगतान करना हो, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की सुविधा 24X7 मिल जाती है चाहे आप के रेगुलर खाते में पैसे होन या न हों। यह हमारी जीवन शैली को काफी आसान बना दिया है।

खर्चों का ट्रैक और नियंत्रण व बजट निर्धारण :

क्रेडिट कार्ड के लिये जारीकर्ता हर महिने लेनदेन का स्टेटमेंट कार्ड धारकों को भेजती है। आजकल ऐप के माध्यम से तो यह रीयल टाइम उपलब्ध हो जाती है।  इससे हमें अपने खरीद स्टाइल के बारे में ट्रैक करने का साधन मिल जाता है। समय समय पर इन स्टेटमेंट का विश्लेषन कर हम अपने आय व खर्चे का बेहतर कंट्रोल कर सकते है व बजट निर्धारण कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के फायदे हैं जो कि क्रेडिट कार्ड के वैरियेंट, जारीकर्ता कम्पनी, कार्ड के फी स्टरक्चर, जारीकर्ता कम्पनी की मार्केटिंग पॉलिसी आदि पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष :

क्रेडिट कार्ड के फायदे | जाने (15+) क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में लेख में दिये गये  विवरणी से यह स्पष्ट हो गया है कि क्रेडिट कार्ड में बेशुमार फायदे हैं। हम योजनागत तरीके से यदि इसका चयन और इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से हमें यह सरल सुरक्षित तरीके मुश्किल घड़ी में हमारा मददगार बनता है। साथ ही हमारी जीवनशैली को आनंदित बनाता है।

इसे भी पढे:

पैसे बचाने के 101 कारगर तरीके

 

Thanks Card
Dhanyavad

 

क्रेडिट कार्ड के फायदे से जुड़े रोचक प्रश्न:

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या लाभ उठा सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड के 15 से भी ज्यादा फायदे हैं। इन फायदे को स्मार्ट तरीके से उपयोग कर बेहतर लाभ प्रापत कर सकते है जिनमे कुछ प्रमुख है: निश्चित समयावधि के लिये इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट, रिवार्ड प्वॉइंट बेनीफिट , कैशबैक, डिस्काउंट, , बीमा कवरेज, कुछ सउविधाओन का फ्री उपयोग, आदि लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड के सही उपयोग साए क्रेडिट स्कोर सुधारने में मदद मिलती है जिससे दूसरे लोन आसानी से व किफायती रेट में प्राप्त कर सकते है

क्रेडिट कार्ड क्यों लेना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड लेने का मूल उद्देश्य इससे जुडे फायदे हैं। क्रेडिट कार्ड सरल व आसान पेमेंट तरीको के साथ एक्सक्ल्युसिव बेनीफिट की सुविधा देती है। साथ इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट व ढेरों अन्य फायदे देता है।

क्रेडिट कार्ड का पैसा कितने दिन में जमा करना होता है?

क्रेडिट कार्ड का पैसा सामन्यतया स्टेटमेंट के डेट से अगले 20 दिन के भीतर जमा करना होता है। कुछ कार्ड जारीकर्ता इसे 15 दिन अथवा 25 दिन की समयावधि भी देते हैं।

क्रेडिट कार्ड में 50 दिन कैसे मिलता है?

क्रेडिट कार्ड में 50 दिन कैसे मिलता है इसे हम निम्नलिखित उदाहरण से समझते हैं: जैसे यदि आपका स्टेटमेंट हर महिने के 20 तारीख को जेनेरेट होता है तो आपको भुगतान अवधि 20 दिन बाद अर्थात अगले महीने की 9 अथवा 10 तारीख तक करने रहते है। इस प्रकार यदि आपने खरीदी 21 मई को किया तो इसका स्टेटमेंट आपको 20 जून को मिलेगा और भुगतान के लिये आखिरी तारीख 10 जुलाई रहेगा। इस तरह आपको 50 दिन का इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट का फायदा मिलता है।